Class 9 English – The Fun They Had Hindi Explanation

Class 9 English – The Fun They Had Hindi Explanation

Class 9 English - The Fun They Had Hindi Explanation

Class 9 English – The Fun They Had Hindi Explanation

1. MARGIE even ………….. printed on paper.

मार्जी ने उस रात अपनी डायरी में इसके बारे में लिखा भी था । ऊपर पृष्ठ पर लिखा था 17 मई 2157, वाले पृष्ठ पर उसने लिखा, “आज टॉमी को एक वास्तविक किताब मिली।” यह एक काफी पुरानी किताब थी। मार्जी के बाबा ने एक बार कहा था कि जब वह छोटा सा लड़का था, तो उनके बाबा ने उन्हें बताया था कि एक समय था जब सभी कहानियां पेपर पर छपती थीं।

2. They turned …………….. read it the first time.

उन्होंने पन्ने पलटे जो पीले और सलवट युक्त हो रहे थे। और उन्हें उन शब्दों को पढ़ना बहुत ही अजीब लग रहा था। जो स्थिर थे, हील नहीं रहे जैसे आपको पता है कि स्क्रीन पर होते हैं और जब उन्होंने पिछला पन्ना पलटा, तो उस पर वही शब्द से जो उन्होंने पहली बार पढ़े थे।

3. “Gee ,” said Tommy ……………. threw it away. “

‘जी’ टॉमी ने कहा, ” कितना बेकार है। मेरा अनुमान है जब आपने पुस्तक पढ़ कर समाप्त कर दी, तो उसे फेंक दिया। हमारे टीवी के परदे पर शायद 10 लाख किताबें होंगी और इस पर बहुत सी किताबे आ सकती हैं। मैं इसे नहीं फेकूंगा।”

4. “Same with …………… it about?” “School.”

“मेरे साथ भी ऐसा ही है,” मार्जी ने कहा। वह 11 वर्ष की थी और उसने इतनी टेलि-किताबें नहीं देखी थी जितनी टॉमी ने जो 13 वर्ष का था। उसने कहा, ” तुम्हें यह कहां से मिली?” ” मेरे घर में,” उसने बिना देखे उत्तर दिया क्योंकि वह पढ़ने में व्यस्त था। “दुद्दत्ती में से”। “यह किसके बारे में है?” ” स्कूल”

5. Margie was …………….. County Inspector.

मार्जी घृणा से भर गई। “स्कूल?” स्कूल के बारे में लिखने वाली क्या बात है? मैं स्कूल से घृणा करती हूं। मार्जी को स्कूल से हमेशा घृणा थी पर अब उसे पहले से भी ज्यादा हो गई। मशीनी अध्यापक उसे भूगोल में टेस्ट दिए जा रहा था और वह बद से बदतर किए जा रही थी, तब तक उसकी मां ने अफसोस के साथ सिर नहीं मिलाया और क्षेत्र के इंस्पेक्टर को बुला भेजा।

6. He was a ……………. make in no time.

वह एक गोल मटोल लाल मुहा वाला छोटा आदमी था जिसके पास यंत्रों, डायल तथा तारों का पूरा भरा बक्सा था। वह मार्जी को देख मुस्कुराया और उसे एक सेब खाने को दिया फिर उसेके अध्यापक के पुर्जे खोल दिए। मार्जी को आशा थी कि उसे उन्हें वापस जोड़ना नहीं आएगा परंतु उसे बिल्कुल ठीक आता था और लगभग 1 घंटे बाद वहां था – बड़ा, काला और भद्दा – एक पर्दे के साथ जिस पर सभी पाठ प्रश्नों सहित दिखाई दे रहे थे। इतना बुरा नहीं था। मार्जी को जिस हिस्से से घृणा थी वह था वह दरार जिसमें उसे अपना होमवर्क तथा टेस्ट पेपर रखने होते थे। उसे हमेशा उन्हें पंच व पेजों कि गुप्त भाषा में लिखना होता था जिसे उन्होंने जब वह 6 वर्ष की थी, तो सीखया गया था। मशीनी अध्यापक पलभर में नंबरों का हिसाब लगा देता था।

7. The Inspector had ………… Margie’s head again.

जब इंस्पेक्टर ने काम पूरा किया, तो वह मुस्कुराया और उसने मार्जी का सिर थपथपाया। उसने उसकी मां से कहा, “श्रीमती जान्स, इस छोटी सी लड़की की कोई गलती नहीं है। मेरा ख्याल है कि भूगोल का भाग थोड़ा तेज चल रहा था। ऐसी बातें कभी-कभी हो जाती हैं। मैंने उसे एक औसतन 10 वर्ष के अवसर पर धीमी कर दिया है। वास्तव में, इसकी उन्नति का संपूर्ण नमूना संतोषजनक है और उसने मार्जी के सिर को फिर से थपथपाया।

8. Margie was …………… about school? “

मार्जी निराश हो गई। वह आशा कर रही थी कि वह अध्यापक को पूर्णरूपेण बाहर निकाल देंगे।एक बार उन्होंने टामी के अध्यापक को लगभग एक महीना निकालें रखा क्योंकि उसके इतिहास के पूरे हिस्से का सफाया हो गया था। इसलिए उसने टामी से कहा, ” कोई स्कूल के बारे में क्यों लिखेगा?”

9. Tommy looked …………. “Centuries ago.”

टामी ने उसकी ओर गर्व से देखा क्योंकि यह हमारी तरह का स्कूल नहीं है, मूर्ख। यह पुरानी तरह का स्कूल है जो सैकड़ों वर्ष पहले हुआ करता था। उसने शब्द का ठीक से उच्चारण करते हुए, गरिमापूर्ण तरीके से बात को आगे बढ़ाते हुए कहा “सैकड़ों साल पहले।”

10. Margie was hurt ……….. asked them questions.”

मार्जी को चोट पहुंची। “अच्छा, मुझे नहीं पता वर्षों पहले कैसे स्कूल होते थे। उसके कंधे पर से कुछ देर उसने यह किताब पढ़ी फिर कहा, “जो भी हो, उनका अध्यापक भी था।”

“निश्चय ही उनका भी अध्यापक था लेकिन वह आम प्रकार का अध्यापक नहीं था। वह एक मानव था।”

“एक मानव? एक मानव अध्यापक कैसे हो सकता है?”

“देखो समझने की कोशिश करो वह लड़के, लड़कियों को कुछ बातें बताता था, गृह कार्य देता था और प्रश्न पूछता था।”

11. “A man isn’t ……………. kids went there. “

“एक आदमी इतना चतुर नहीं हो सकता।” “निश्चित रूप से वह है। मेरे पिता उतना ही जानते हैं जितना मेरे अध्यापक।” “मैं शर्त लगा कर कहती हूं कि वह लगभग उतना ही जानते हैं।”जितना मेरे अध्यापक मार्जी बहस में नहीं पड़ना चाहती थी। उसने कहा, “मैं एक अजनबी को मुझे सिखाने के लिए अपने घर में नहीं बुलाना चाहूंगी।”

टामी हंसी में चीखा, “मार्जी तुम कुछ नहीं जानती। अध्यापक घर पर नहीं रहते थे। उनकी एक विशेष इमारत होती थी और सभी बच्चे वहां जाते थे।”

12. “And all the ……….. those funny schools.

“और सभी बच्चे एक ही चीज सीखते थे।” “निश्चित रूप से अगर वह एक ही आयु के होते।” ” पर मेरी मां कहती है कि अध्यापक को उस प्रत्येक लड़के और लड़की के मस्तिष्क के अनुसार ढालना पड़ता है जिनको वह पढ़ाता है।” ” ऐसा ही है पर उस समय वह उसे इस प्रकार नहीं करते थे।” अगर तुम्हें यह पुस्तक पसंद नहीं है, तो पढ़ना जरूरी नहीं।” ” मैंने यह तो नहीं कहा कि मुझे पसंद नहीं है,” मार्जी ने शीघ्रता से कहा। वह उन अजीब स्कूलों के बारे में पढ़ना चाहती थी।

13. They weren’t …………… beneath his arm.

उन्होंने अभी आधी भी समाप्त ना की थी कि मार्जी की मां ने पुकारा, “मार्जी ! स्कूल।” मार्जी ने ऊपर देखा, “अभी नहीं मां।” “अब” श्रीमती जोन्स ने कहा, “और शायद टॉमी का समय हो गया है।” मार्जी ने टॉमी से कहा, “क्या मैं स्कूल के बाद आपके साथ थोड़ा और पढ़ सकती हूं?” “शायद” उसने ठंडे दिल से कहा। वह सीटी बजाता दूर चला गया। धूलभरी, पुरानी पुस्तक उसने बाजू के नीचे ठूसी रखी थी।

14. Margie went ……………. the proper slot.”

मार्जी स्कूल के कमरे में गई यह उसके सोने के कमरे से अलग कमरा था और मशीनी अध्यापक उसकी प्रतीक्षा कर रहा था। शनिवार और रविवार को छोड़कर यह रोजाना उसी समय पर चालू होता था क्योंकि उसकी मां कहती थी कि छोटी लड़कियां अगर नियमित घंटे पढ़े, तो अधिक अच्छा सीखती हैं।

पर्दा प्रकाशित और कह रहा था, “आज हिसाब का पाठ विभाजित अंशो को जोड़ने का है। कृपया कल का होमवर्क उपयुक्त छेंद में डाल दे ।

15. Margie did so …………….. and talk about it.

मार्जी ने आह भरकर ऐसा किया। वह पुराने स्कूलों के बारे में सोच रही थी जो उसके दादा के दादा जब छोटे लड़के हुआ करते थे। अड़ोस पड़ोस के सभी बच्चे हंसते चिल्लाते स्कूल के आंगन में आते थे, स्कूल के कमरे में इकट्ठे बैठते थे, दिन के अंत में इकट्ठे घर जाते थे। वे एक सी चीजें सीखते थे। अतः एक दूसरे की गृह कार्य में सहायता कर सकते थे और उसके बारे में बातें कर सकते थे।

16. And the teachers …………. the fun they had.

और अध्यापक मानव होते थे …..

मशीनी अध्यापक अचानक पर्दे पर प्रकाशित कर रहा था, “जब हम विभाजित अंको 1 / 2 और 1 / 4 को जोड़ते हैं …..” मार्जी सोच रही थी बच्चों को पुराने दिनों में कितना अच्छा लगता होगा। वह उनके आनंद के बारे में सोच रही थी जो उन्हें मिलता होगा।

Visit our YouTube Channel – https://www.youtube.com/c/Knowledgebeem
Visit our Website – https://www.knowledgebeem.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *